पोस्टरों से जानेंगे ‘आपणां सनीमा’ का इतिहास

Rajasthani film poster exhibition
Rajasthani film poster exhibition

जयपुर के जेएलएन मार्ग स्थित कलानेरी आर्ट गैलरी में 26 व 27 को लगेगी राजस्थानी फिल्म पोस्टर प्रदर्शनी

राजस्थानी सिनेमाप्रेमियों के लिए एक अच्छी खबर है। जल्द ही वे अपने सिनेमा का इतिहास जान पाएंगे, वो भी उन फिल्मों के पोस्टरों के जरिए। इस काम का बीड़ा उठाया है मोहसिन खान ने। वे इसके लिए 26 व 27 मार्च को जयपुर के जेएलएन मार्ग के ओटीएस चौराहा के पास स्थित कलानेरी आर्ट गैलरी में एक राजस्थानी फिल्म पोस्टर प्रदर्शनी लगाने जा रहे हैं।
मोहसिन खान ने बताया कि इस दो दिवसीय प्रदर्शनी का मुख्य उद्देश्य है कि ज्यादा से ज्यादा लोग राजस्थानी सिनेमा के बारे में जानें। साथ ही यह उन लोगों को भी सिनेमा से जोड़ने का प्रयास है, जिन्होंने किसी न किसी कारणवश राजस्थानी फिल्मों से दूरी बना ली है। यही कारण है कि प्रदर्शनी में प्रवेश के लिए कोई शुल्क नहीं रखा गया है।

चार केटेगिरी होंगी

खान ने बताया कि इस पोस्टर प्रदर्शनी को चार केटेगिरी में बांटा गया है। इसके पीछे कारण यही है कि यहां आने वाला दर्शक भ्रमित नहीं हो, बल्कि एक-एक चीज आसानी से समझ सके। पहली केटेगिरी में वे फिल्में होंगी जो रिलीज हो चुकी हैं। दूसरी केटेगिरी उन फिल्मों की होगी जो निकट भविष्य में आने वाली हैं। तीसरी और चौथी केटेगिरी थोड़ी हटकर है। इसमें  बताया जाएगा कि हमारे सिनेमा का बॉलीवुड व हॉलीवुड से क्या रिश्ता है। इसलिए तीसरी केटेगिरी बॉलीवुड इन राजस्थानी सिनेमा तो चौथी हॉलीवुड इन राजस्थानी सिनेमा है।

अन्य शहरों में भी लगेगी प्रदर्शनी

मोहसिन खान ने बताया कि अभी यह फिल्म प्रदर्शनी जयपुर में लगाई जा रही है, लेकिन बाद में प्रदेश के अन्य जिलों में भी इसे लगाया जाएगा। इसके लिए प्लानिंग तैयार कर ली गई है। यहां के बाद हम जोधपुर, अजमेर, बीकानेर और सीकर जाएंगे। सब जगह अगर अच्छा रिस्पांस मिला तो फिर बाकी जिलों में भी जाने की योजना बनाएंगे।

1 Comment

Leave a Reply