इस राजस्थानी फिल्म के पोस्टर का दिल्ली में हुआ विमोचन

rajasthani movie jarayam dadarsi

निर्देशक प्रभु दयाल लेकर आ रहे हैं राजस्थानी फिल्म जरायम दादरसी
जयपुर। अपनी पिछली फिल्म रुकमा राजस्थानी के लिए बेस्ट डायरेक्टर का अवार्ड प्राप्त करने वाले प्रभु दयाल जल्द ही नई राजस्थानी मूवी लेकर आ रहे हैं जरायम दादरसी। नई दिल्ली के कांस्टीट्यूसनल क्लब में इस फिल्म के पोस्टर का विमोचन किया गया।

प्रभु दयाल ने बताया कि फिल्म मीनाओं पर अंग्रेजों द्वारा 1871 व 1930 में लगाए क्रिमिनल ट्राइब्स एक्ट पर बेस्ड है। गुलामी के दिनों में अंग्रेजों को देश से भगाने के लिए मीना समाज एकजुट हो गया था। समाज को कुचलने के लिए अंग्रेजो ने विभिन्न रियासतों के साथ मिलकर मीनाओं पर एक कानून लगाया था, जिसे जरायम पेशा भी कहते हैं। इस कानून के तहत बच्चे के पैदा होते ही थाने में नाम दर्ज कर लिया जाता था। बारह साल की उम्र से थाने में दो बार उपस्थिति देना जरूरी था। इस कारण मीनाओं पर आपराधिक काम करने वालों का ठप्पा लग गया। यह फ़िल्म जरायम पेशा कानून से मुक्ति के लिए मीना समाज का संघर्ष दर्शाएगी ।

कास्ट एंड क्रू
बैनर : भूमि श्री पिक्चर्स एंड यथार्थ फिल्म्स
लेखक—निर्देशक : प्रभु झरवाल
एसोसिएट निर्देशक: सूर्यकांत वर्मा
एडी: कजोड़ मल, सीताराम
डीओपी : प्रवीण चौहान, गिरिराजप्रसाद मीना
संगीत: राजू मीना
गायक: राजू मीना और रामजी लाल बड़गोती
रूप सज्जा : मनीषा बेदी
वस्त्र सज्जा: विशाल एंड मुकेश घुनावत
प्रोडक्शन मैनेजर : जीतू महावर, योगेश निर्मल, सुनील मीना
कलाकार :– राम मानतवाल, मीनाक्षी, गिरिराज डाबोल, अस्मिता मीना, अशोक ब्याडवाल, कजोड़ मल, सिकंदर भाई, विनोद झरवाल, मनीषा बेदी, गौरी राजपूत, आर सी मीना, सूरज बैनाड़ा, रवि, श्रवण बैनाड़ा, छाजू जी बैनाड़ा, मुकेश, राम शर्मा, सोनाक्षी, रानी घुसिंगा, सीता राम बैनाड़ा, सोनम, सुनीता, पी एन बैफलावत, सुनील

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *