Film Shooting Permission In Rajasthan : कैसे लें ? क्या चाहिए डाक्यूमेंट्स?

Film Shooting Permission In Rajasthan : कैसे लें? क्या- क्या चाहिए डाक्यूमेंट्स?

By Shivraj Gurjar
Film Shooting Permission In Rajasthan : कैसे लें ?  क्या-क्या चाहिए डाक्यूमेंट्स?

Film Shooting Permission In Rajasthan : कैसे लें? क्या-क्या चाहिए डाक्यूमेंट्स?
राजस्थान में शूटिंग करना चाहते हैं पर परेशानी यह है कि शूटिंग की परमिशन कैसे मिलेगी (How to get shooting permission in rajasthan) ? कौन परमिशन देगा (Who will give permission) ? इसके लिए कहाँ आवेदन करना पड़ेगा (Where to apply for this) ? किन-किन डॉक्यूमेंट की जरूरत पड़ती है (Which documents are required) ? किससे मिलना पड़ेगा (Whom to meet?) ? ये वो बड़े सवाल हैं जो एक फिल्म मेकर के सामने आते हैं जब वो राजस्थान में अपनी फिल्म की शूटिंग करने की सोचता है।

फिल्म मेकर्स की इन परेशानियों को समझते हुए राजस्थानी सिनेमा डॉट कॉम (www.rajasthanicinema.com) ने इस सम्बन्ध में जानकारी जुटाई है। राजस्थान सरकार ने फिल्म की शूटिंग के लिए परमिशन को ऑनलाइन करते हुए बहुत ही आसान कर दिया है। अब फ़िल्मकार को सारी परमिशन एक ही जगह से मिल जाएगी। उसके लिए भी आने की जरूरत नहीं है। अपने घर से ही ई-मेल करने पर उसे वहीँ बैठे-बैठे सारी परमिशन मिल जाएगी। इससे पहले फ़िल्मकार को एक -एक परमिशन के लिए कई जगह भटकना पड़ता था, जिसमें उसका बहुत सारा समय बर्बाद होता था। ।

कहाँ करना पड़ेगा ई-मेल

अगर आप राजस्थान में शूटिंग करना चाहते हैं तो परमिशन के लिए आपको जरूरी डाक्यूमेंट्स सबमिट करते हुए बस hotel-dot@rajasthan.gov.in ई-मेल आईडी पर एक ई-मेल करना है। बिना किसी भाग दौड़ के इसी ईमेल पर आपको कुछ दिन बाद परमिशन का लेटर आ जायेगा।

ये डाक्यूमेंट्स होंगे जरूरी

शूटिंग की परमिशन के लिए ई-मेल तो कर देंगे लेकिन उसके साथ कौन-कौन से डॉक्यूमेंट सबमिट करने पड़ेंगे, यह बड़ा सवाल आपके दिमाग में आ रहा होगा। इसका भी समाधान किये देते हैं। आपको कौन -कौन से डॉक्यूमेंट सबमिट करने है उनकी सूचि नीचे दे दी गई है।

  • रुपये 10 या उससे अधिक कीमत के नॉन जुडिसियल स्टाम्प पेपर पर आवेदन। (Application undertaking on nonjudicial stamp paper of rs 10 or above)
  • लोकेशन और डेट वाइज शूटिंग शेड्यूल। (Schedule of shooting location and date wise)
  • शूटिंग की स्क्रिप्ट या सिनोप्सिस। (Script or synopsis of shooting)
  • क्रू मेंबर्स और इक्विपमेंट की लिस्ट। (List of crew member and equipments)
  • आवेदक के फेवर में प्रोडक्शन हाउस का ऑथोराइज़ेशन लेटर। (Authorization letter of production house/firm in favor of applicant)
  • आवेदक की कोई भी फोटो आईडी। (Photo id proof of applicant)
  • क्रू में अगर कोई विदेशी मेंबर है तो moea या moib goi की परमिशन जरूरी होगी। (Permission of MOEA or MOIB GOI in case of foreign member involve in crew)
यह भी पढ़ें

List Of Rajasthani Language Films: किस साल कितनी राजस्थानी फिल्में रिलीज

Rajasthani Movies List : अब तक रिलीज राजस्थानी फिल्में

Leave a Reply