Rajasthani Film industry name : राजस्थानी फिल्म इंडस्ट्री का नाम क्या है?

Rajasthani Film industry name is what?

By Shivraj gurjar
Rajasthani Film industry name : राजस्थानी फिल्म इंडस्ट्री का नाम क्या है?

Rajasthani Film industry name : दुनिया में कोई भी फिल्म इंडस्ट्री ऐसी नहीं है जिसका कोई नाम नहीं है । हॉलीवुड और बॉलीवुड को छोड़ भी दिया जाये तो बाकी जो रीजनल सिनेमा इंडस्ट्री है उनका भी कोई न कोई नाम जरूर है। चाहे वह कितनी भी छोटी क्यों नहीं है। लेकिन क्या आप जानते हैं की एक ऐसी भी फिल्म इंडस्ट्री है जिसका अभी कोई नाम ही नहीं है। नहीं जानते हैं तो सुन लीजिये वह इंडस्ट्री है राजस्थानी फिल्म इंडस्ट्री। आज यह इंडस्ट्री 79 साल की हो चली है, लेकिन इसका नामकरण तक नहीं हुआ। पता नहीं क्यों हमारे अग्रज फिल्मकारों ने नहीं सोचा कि इसका कोई नाम रखा जाये। वो फ़िल्में बनाने में इतने व्यस्त हो गए हों कि उन्हें नाम रखने का भी ध्यान नहीं रहा हो, ऐसा भी नहीं लगता। क्योंकि , जितनी फ़िल्में आज तक बनी हैं, उनका औसत देखें तो साल में मात्र दो फ़िल्में गिनती में आती हैं।

सबके अपने-अपने नाम

राजस्थानी फिल्म इंडस्ट्री को नाम देने के एक दो बार प्रयास भी हुए, लेकिन सामूहिक नहीं। ऐसे में सबने अपने अपने नाम दे दिए और उसी नाम से पुकारने लगे। कोई बॉलीवुड की तर्ज पर ज़ॉलीवूड कहता है तो कोई राजाओं के हिसाब से रोयलवुड कहता है। कोई और कुछ कहता है तो कोई और कुछ। इस तरह इंडस्ट्री के लोगों में बिखराव होने की वजह से अभी तक यह सिनेमा बिना नाम के ही चल रहा है।

नाम हो तो पहचान बने

किसी भी चीज की पहचान उसके नाम होती है। हमें भी अपनी फिल्म इंडस्ट्री की पहचान बनानी है तो इसका कोई नाम रखना पड़ेगा। और इसके लिए जरूरी है सबकी सहमति से नाम तय किया जाये। सबकी सहमति होगी तो अपने आप ही एक नाम सबका नाम बन जायेगा और यह बेनामी इंडस्ट्री नामी हो जाएगी।

क्या नाम रखा जाये?, यह बड़ा सवाल ?

अब बड़ा सवाल यह है कि इसका नाम क्या रखा जाये ? इसके लिए ऐसा कदम उठाने की जरूरत है कि नाम भी अच्छा हो और उस पर सबकी सहमति भी हो। ऐसा करने के लिए सार्वजानिक रूप से फिल्म इंडस्ट्री से जुड़े हुए लोगों से सुझाव मांगेजा सकते हैंँ कि इंडस्ट्री का क्या नाम रखा जाये। इसके लिए उन्हें चार नाम ऑप्शन में दिए जा सकते हैं, जिनमें से वे किसी एक नाम पर सहमति दे दें। जब सबकी राय आ जाये तो जिस नाम को सबसे ज्यादा रेकमंड किया गया हो उसे फाइनल कर दिया जाये। इस तरह हमारी फिल्म इंडस्ट्री को नाम मिल जायेगा. वो भी सबकी सहमति से। आप अगर हमारी बात से सहमत हैं तो कमेंट में जरूर बताएं।

यह भी पढ़ें

Rajasthani Movies List : अब तक रिलीज राजस्थानी फिल्में

Rajasthani Film Directors List : राजस्थानी फिल्म इंडस्ट्री के डायरेक्टर्स की लिस्ट

Leave a Reply