राजस्थानी फिल्म इन्डस्ट्री के लिजेन्ड्स की स्मृति में किया जायेगा फिल्मकारों का सम्मान

7 से 13 फरवरी तक होगा राजस्थानी सिनेमा महोत्सव का आयोजन, राज्य भर में होंगे टॉक शॉ और सेमिनार, ऑनलाइन किया जायेगा राजस्थानी फिल्मों का प्रदर्शन

राजस्थानी फिल्म इन्डस्ट्री के लिजेन्ड्स की स्मृति में किया जायेगा फिल्मकारों का सम्मान

राजस्थानी सिनेमा को बढावा देने एवं सकारात्मक माहौल तैयार करने के उद्देश्य से कला संस्कृति विभाग, पर्यटन विभाग, राजस्थान सरकार के ओर से राजस्थानी सिनेमा विकास संघ द्वारा दिनांक 7 से 13 फरवरी 2021 तक राजस्थानी सिनेमा महोत्सव का आयोजन किया जा रहा है। इसके तहत राज्य भर में राजस्थानी सिनेमा की दिशा और दशा पर टॉक शॉ एवं सेमिनार आयोजित किये जायेंगे।

साथ ही राजस्थानी फिल्मों का डिजिटल प्लेटफॉमों के माध्यम से आनलाइन प्रदर्शन किया जायेगा तथा 13 फरवरी सायं 4ः00 बजे जवाहर कला केन्द्र रंगायन सभागार में राजस्थानी सिनेमा के लिजेन्डस की स्मृति में राजस्थानी फिल्म इन्डस्ट्रीज में विषेष योगदान के लिए फिल्मकारों, कलाकारों एवं तकनीशियनों का सम्मान किया जायेगा।

बता दें कि राजस्थानी सिनेमा महोत्सव 25-27 मार्च 2020 तक जवाहर कला केन्द्र षिल्पग्राम में भब्य स्तर पर किया जाना था, इसमें लाखों लोगों जिसमें कला संस्कृति से जुडे विषेषकर युवा की भारी संख्या में सहभागिता होनी थी। इसके लिए पूरी तैयारियां कर ली गई थी, किन्तु कोविड-19 महामारी के चलते लॉकडाउन के कारण स्थगित करना पडा। चुकि अभी भी लॉकडाउन खुल तो गया है, लेकिन खतरा कम नही होने के कारण फिजिकल आयोजन की जगह राजस्थानी फिल्मों, गीतों को ऑनलाइन दिखाया जायेगा। राजस्थानी सिनेमा महोत्सव में 13 फरवरी को राजस्थानी सिनेमा लिजेन्ड्स की स्मृति में विभिन्न श्रेणी में सम्मान जवाहर कला केन्द्र के रंगायन सभागार में किया जायेगा।

ये होंगे आयोजन…
राजस्थानी सिनेमा महोत्सव का आगाज राजस्थानी फिल्मों के ऑनलाइन प्रदर्शन से होगा। इस दौरान चयनित फिल्मों व उनके गानों को विभिन्न इलेक्ट्रॉनिक मीडिया चैनलों और डिजिटल प्लेटफॉमों पर दिखाया जायेगा। इसके लिए फिल्मों की प्रविष्टियां मांगी जा रही है। साथ ही जयपुर, उदयपुर, टोंक, सीकर एवं बीकानेर में राजस्थानी सिनेमा की दशा और दिशा पर टॉक शॉ व सेमिनार का आयोजन किया जायेगा, जिसमें राजस्थानी सिनेमा से जुडे लोग विचार विमर्ष करेंगे।

महोत्सव के अन्तिम दिन राजस्थानी सिनेमा के विकास में योगदान देने वाले फिल्मकारों, कलाकारों एवं तकनीशियनों को राजस्थानी फिल्म इन्डस्ट्रीज के लिजेन्ड्स की स्मृति में सम्मानित किया जायेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published.