खबरों में रहोगे तो लोग जानेंगे

सिनेमा शो-बिज है, इसमें चर्चाओं में बने रहना जरूरी है, इस दुनिया का हिस्सा होते हुए भी हम पता नहीं क्यों अब तक यह नहीं समझ पाए
शिवराज गूजर
बॉलीवुड-हॉलीवुड, टॉलीवुड और यहां तक कि भोजपुरी फिल्मों के स्टार टीवी और अखबारों के अलावा विभिन्न पत्रिकाओं में रोज दिखाई देते हैं। राजस्थानी फिल्मों के कलाकारों की स्थिति इसके उलट है। वे बिल्कुल भी दिखाई नहीं देते। पिछले दिनों राजस्थानी फिल्मां रो उच्छब आयोजन समिति की ओर से आयोजित गोष्ठी में यह बात उभरकर आई कि राजस्थानी सिनेमा के कलाकारों को मीडिया जगह नहीं देता। यहां तक कि राजस्थान के मीडिया में भी बाहर के कलाकार ही नुमाया होते हैं।
बात सही है, लेकिन इसके लिए मीडिया के साथ ही खुद कलाकार व राजस्थानी फिल्म इंडस्ट्री से जुड़े लोग भी पूरी तरह से जिम्मेदार है। न तो फिल्म का मुहुर्त होता है उसका किसी को पता होता है और ना ही इस बात का कि कहां शूटिंग चल रही है। जब तक इस तरह की खबरें मीडिया में नहीं जाएंगी लोगों को कैसे पता चलेगा कि कोई राजस्थानी फिल्म भी बन रही है। मीडिया ही एक ऐसा माध्यम है जो आपको और आपके उत्पाद को लोगों तक पहुंचाता और उनमें उसके प्रति उत्सुकता जगाता है। अगर गौर करेंगे तो आप पाएंगे कि बॉलीवुड में किसी फिल्म की कार्ययोजना बनने के साथ ही उससे संबंधित खबरें छपना शुरू हो जाती हैं। कभी उसकी स्टार कास्ट को लेकर तो कभी उसकी कहना को लेकर। जब तक वो फिल्म बनकर तैयार होती है उसका नाम लोगों की जबान पर होता है। यहां तक कि फोरी तौर पर तो उसकी कहानी भी लोगों के दिमाग में होती है।
इसके उलट राजस्थानी फिल्म कब आकर कब उतर जाती है पता ही नहीं चलता। कारण है उसके बारे में कहीं कुछ भी पढऩे को नहीं मिलता। जब कभी किसी राजस्थानी फिल्म का पोस्टर देखते हैं तो यही मुंह से निकलता है, अरे ये कौनसी फिल्म है। कब आई। या फिर कभी कोई कलाकार बताता है कि उसने फलां-फलां फिल्म में काम किया है।
गॉसिप में भी हम कहीं नहीं
इसके बाद बात आती है फिल्मी गॉसिप की। बॉलीवुड के कलाकारों को लेकर कोई न कोई गॉसिप हमेशा चलता रहता है, जो कि उन्हें चर्चा में बनाए रखता है। कभी किसी का किसी से अफेयर चर्चा में रहता है तो कभी किसी का ब्रेक-अप। यहां तक कि शूटिंग के दौरान होने वाली छोटी-छोटी बातें कि फलां हीरोइन के साथ कोस्टार्स ने ऐसा मजाक किया वगैरा। राजस्थानी फिल्मों के कलाकारों के बारे में ऐसा कुछ नहीं छपता।
तो बताओ लोग आपके बारे में कैसे जानें
न आपकी फिल्मों के बारे में कहीं कुछ छपता है, न आप कहीं टीवी पर दिखाई देते हैं। न किसी और माध्यम से आपके बारे में कोई सूचना मिलती है। यहां तक कि आप अपनी फिल्मों का प्रचार भी ढंग से नहीं करते। ऐसे में आप बताएं कि लोग आपके बारे में कैसे जानेंगे। …और जब लोगों को आपके बारे में जानकारी ही नहीं होगी तो वो फिल्म देखने कैसे जाएंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *