rajasthani film subscidy 2022 : ये शर्तें पूरी करने वाली फिल्म को ही मिलेगा 25 लाख का अनुदान

rajasthani film subscidy 2022 : ये शर्तें पूरी करने वाली फिल्म को ही मिलेगा 25 लाख का तक का अनुदान, ग्रेडिंग के हिसाब से तय होगी राशि

राजस्थानी सरकार राजस्थानी सिनेमा को बढ़ावा देने के प्रति गंभीर नजर आ रही है। इसकी बानगी बजट में सीएम की ओर से राजस्थानी फिल्मों को दिया जाने वाला अनुदान (rajasthani film subscidy 2022) 20 से बढ़ाकर इन्सेंटिव 25 लाख रुपए तक किए जाने में दिख रही है। इसके लिए राजस्थानी भाषा में फिल्म निर्माण प्राेत्साहन एवं अनुदान नीति 2022 (rajasthani Bhasha me film nirman protsahan evm anudan neeti 2022) लागू की जानी वाली है। यह नीति बनकर तैयार है और संभवत: 22 जुलाई को लॉन्च भी कर दी जाएगी। इस नीति के अनुसार आर्थिक सहायता प्राप्त करने के लिए कुछ शर्तें रखाी गई हैं, जो पूर्ण करना जरूरी हैं।

rajasthani film subscidy 2022 : ये शर्तें पूरी करने वाली फिल्म को ही मिलेगा 25 लाख का अनुदान



ये हैं शर्तें जो मेकर्स को पूरी रकनी पड़ेंगी

  1. भारत सरकार के सेंट्रल बोर्ड ऑफ फिल्म सर्टिफिकेशन (CBFC) द्वारा जिस राजस्थानी फिल्म को पूरी अवधि के फिल्म (Feature Film) के तौर पर सिर्फ सिनेमा घर में प्रदर्शन (Theatrical Release only) के लिए ”U” या “UA” श्रेणी का प्रमाण पत्र जारी किया गया हो।”
  2. व्यावसायिक उद्देश्यों के लिए बनाई गई (न्यूनतम 60 मिनट) फीचर फिल्मों के साथ-साथ शैक्षिक उद्देश्यों के लिए बनाए गए वृत्तचित्र भी पात्र होंगे।
  3. फिल्म एक जुलाई 2018 को या उसके बाद रिलीज हुई हो। ऐसी फिल्में जिनका निर्माण पूरा हो गया है, लेकिन रिलीज के अधीन हैं, वे भी पात्र होंगी।
  4. फिल्म में कम से कम 30% अभिनेता/ तकनीशियन राजस्थान से होने चाहिएं, जो यहां पैदा हुए हों या जो यहां के मूल निवासी हों।
  5. राजस्थानी फिल्म के आउटडोर शूटिंग शेड्यूल का कम से कम 80% हिस्सा राजस्थान राज्य में दिशा-निर्देशों में निर्दिष्ट तकनीकी विनिर्देश के अनुसार फिल्माया (Picturised) गया हो।
  6. राजस्थानी फिल्म 2K अथवा उससे अधिक Resolution वाले डिजिटल फॉर्मेट में बनी हो अथवा 35MM या उससे चौड़े गेज की फिल्म में फिजिकल फॉर्मेट में बनी हो। राजस्थान के सिनेमाघरों में रिलीज की गई हो। फिल्म बनाने या शूटिंग में जिस टेक्नोलॉजी का उपयोग किया गया हो उसके लिए संबंधित संस्था / एजेंसी से Processing संबंधी प्रमाण पत्र तथा संबंधित संस्था या एजेंसी को रकम के भुगतान की रसीद आवेदन के साथ संलग्न करनी होगी।
  7. संबंधित राजस्थानी फिल्म का ध्वनिमुद्रण (Sound Recording) Digital Surround Sound 5.1 याउसके अपग्रेडेड फॉर्मेट टेक्नोलॉजी में होना चाहिए। संबंधित राजस्थानी फिल्म के ध्वनिमुद्रण (Sound Recording) में उपयोग की गई टेक्नोलॉजी के साक्ष्य के लिए जिस संस्था / एजेंसी से ऐसी प्रक्रिया (Processing) कराई गई हो, उस संस्था / एजेंसी से इस बाबत का प्रमाण पत्र तथा रकम भुगतान की रसीद प्राप्त कर आवेदन के साथ संलग्न करनी होगी।
  8. राजस्थानी फिल्म में दर्शाए जाने वाले निर्माता, निर्देशक, संगीतकार, कलाकार, टेक्निशियन, कंपोजर आदि के नाम वाले सभी शीर्षक (Credit Titles) राजस्थानी भाषा में ही होने चाहिए। यदि निर्माता चाहे तो राजस्थानी भाषा के अतिरिक्त अन्य भाषा जैसे कि हिन्दी, अंग्रेजी या अन्य भाषा का शीर्षक में (Credit Titles) उपयोग कर सकेगा, परन्तु फिल्म के सभी शीर्षकों (Credit Titles) में राजस्थानी भाषा अवश्य होनी चाहिए।
  9. संबंधित फिल्म के प्रत्यक्ष निर्माण खर्च की 30% रकम का खर्च राजस्थान राज्य में हुआ हो। इसके प्रमाण प्रस्तुत करने होंगे। इस रकम में विज्ञापन पेटे किए गए खर्च की रकम का समावेश नहीं किया जा सकता।
  10. राजस्थानी फिल्म का निर्माता/ सहनिर्माता राजस्थान राज्य का मूल निवासी होगा तो उसे प्राथमिकता दी जाएगी।

यह भी पढ़ें

Rajasthani Film industry name : राजस्थानी फिल्म इंडस्ट्री का नाम क्या है?

Rajasthani Movies List : अब तक रिलीज राजस्थानी फिल्में

Baba Shyam Hamare का फर्स्टलुक जारी

allu arjun ने उड़ा दी kartik aryan की नींद

Valimai Postpone … लो जी एक और मेगा मूवी की रिलीज पोस्टपोंड

RAJASTHANI FILM KESAR KASTOORI का मुहुर्त, पोस्टर भी किया लांच

PYARO BABUL POSTER : प्यारो बाबुल के पोस्टर का विमोचन

rajasthani film 2022 : जागा राजस्थानी सिनेमा, अब एक के बाद एक आएंगी फिल्में

Leave a Reply

Your email address will not be published.