इस राजस्थानी फिल्म में उठाया गया था मृत्युभोज का मुद्दा

इस राजस्थानी फिल्म में उठाया गया था मृत्युभोज का मुद्दा

इस राजस्थानी फिल्म में उठाया गया था मृत्युभोज का मुद्दा
शिवराज गुर्जर
राजस्थानी फिल्में मनोरंजन के साथ-साथ समाज में व्याप्त कुरीतियों के खिलाफ भी लोगों को जागरूक भी करती हैं। ऐसी ही एक फिल्म साल 2018 में आई थी मौसर, जिसमें मृत्युभोज का मुद्दा पुरजोर तरीके से उठाया गया था।

यह भी पढ़ें : राजस्थानी फिल्म @1988 : बाई चाली सासरिये

निर्माता ओम साहू की अनिल सैनी द्वारा निर्देशित इस फिल्म में बताया गया था कि परिवार में किसी की मौत होने पर किस तरह कभी सामाजिक दबाव में तो कभी पंचों के दबाव में मृत्युभोज के नाम पर लाखों रुपए खर्च किए जाते हैं। इस लोक दिखावे के चक्कर में अपना सदस्य खो चुका वह परिवार और मर जाता है। कर्ज के बोझ तले ऐसा दबता है कि पीढिय़ां चुकाती-चुकाती मर जाती हैं। ऐसे ही दबाव में मृत्युभोज नहीं कर पाने के चलते एक पूरा परिवार कुए में कूद जाता है। इस फिल्म का जिक्र इसलिए आया कि इस वक्त मृत्यभोज का मुददा गर्म है। राजस्थान सरकार ने मृत्युभोज पर रोक लगाने वाले कानून को सख्ती से लागू करने के आदेश दिए हैं।

यह भी पढ़ें : इन दो राजस्थानी फिल्मों को मिला अनुदान, एक को 5 व दूसरी को 6 लाख

वीर तेजाजी सिने प्रोडक्शन के बैनर तले बनी यह फिल्म 27 जुलाई 2018 को रिलीज हुई थी। इसके निर्माता ओम सोऊ तथा सह निर्माता मांगीलाल जाट हैं। इसका निर्देशन अनिल सैनी ने किया है। फिल्म के डीओपी डीओपी सिनेमो सनी हैं। इसकी कहानी अनिल भूप ने लिखी है। पिंटू जैन और होवी शर्मा के संगीत निर्देशन में अनिल भूप, राम शर्मा और प्रवीण के लिखे गीतों को गजेंद्र अजमेरा, मधु भाट, प्रवीण चौधरी, सोनिका, राम शर्मा ने गाया है।

यह भी पढ़ें : अब तक रिलीज राजस्थानी फिल्में

फिल्म की खास बात यह है कि फेमस कॉमेडियन मुरारी लाल पारीक ने इस फिल्म में अपनी छवि के विपरीत सीरियस किरदार निभाया है और वो भी इतनी शिद्दत के साथ कि उनकी कॉमेडी पर अपनी हंसी नहीं रोक पाने वाले उनके इमोशनल सीन्स पर अपनी रुलाई नहीं रोक पाए। मुरारी लाल पारीक अपोजिट अभिनेत्री उषा जैन ने भी अपने अभिनय से दर्शकों का दिल जीता।

यह भी पढ़ें :उषा-श्रवण जैन की फिल्म इंटरनेशनल बुक ऑफ रिकॉर्ड में दर्ज

फिल्म में विनय चौधरी, राशि शर्मा, क्षितिज कुमार, राज जांगिड़, अमन सिंह, रानू कक्कड़, सुमन शर्मा, के के, मोनू, प्रियांशु, अशोक, अर्जुन शर्मा, वर्षा, पिंटू ने भी महत्वपूर्ण भूमिकाएं निभाई हैं।

यह भी पढ़ें :विवेक ओबेरॉय बने प्रोड्यूसर, अनाउंस की नई फिल्म

गौरतलब है कि इस फिल्म के निर्माता ओम सोऊ मौसर के बाद नई फिल्म रणभूमि पर काम कर रहे हैं। दिनेश राजपुरोहित के निर्देशन में बन रही इस फिल्म की शूटिंग पूरी हो चुकी है। इन दिनों इसका पोस्ट प्रोडक्शन का काम चल रहा है।

कास्ट एंड क्रू

फिल्म: मौसर
रिलीज: 27 जुलाई 2018
बैनर: वीर तेजाजी सिने प्रोडक्शन
निर्माता: ओम सोऊ
सह निर्माता: मांगीलाल जाट
निर्देशक: अनिल सैनी
लेखक: अनिल भूप
गीत: अनिल भूप, राम शर्मा, प्रवीण
संगीत: पिंटू जैन, होवी शर्मा
स्वर: गजेंद्र अजमेरा, मधु भाट, प्रवीण चौधरी, सोनिका, राम शर्मा
डीओपी: सिनेमो सनी
कलाकार: मुरारी लाल पारीक, उषा जैन, विनय चौधरी, राशि शर्मा, क्षितिज कुमार, राज जांगिड़, अमन सिंह, रानू कक्कड़, सुमन शर्मा, के के, मोनू, प्रियांशु, अशोक, अर्जुन शर्मा, वर्षा, पिंटू।

Leave a Reply